कोरोना वायरस के बारे में विशेष सूचना।

  कोरोना वायरस के बारे में विशेष सूचना।
कोरोना वायरस के बारे में विशेष सूचना
coronavirus ke bare mein vishesh suchna
Specific information about corona virus. 



 कोरोना वायरस मात्र 15 sekend में। व्यक्ति को। अपनी चपेट में ले लेता है।  अमेरिका आस्ट्रेलिया भारत सहित कई देश के वैज्ञानिक इसके टीका तैयार करने में जुटे हैं। इस इस वायरस की चपेट से रोजाना करीब 80 से 90 लोगों की मृत्यु हो रही है। सुरक्षा महकमे के मुताबिक। सबसे पहले चीन के एक परिवार  के एक 24 साल के लड़के में। और उसकी 91साल की दादी में कोरोनावायरस का सबसे पहले लक्षण देखे गए। उसके बाद जांच में उसके माता-पिता और घर के सभी सदस्यों में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए।




[ ]   कोरोना वायरस के बारे में विशेष सूचना।

[ ]   कोरोना वायरस के बारे में विशेष सूचना।


कोरोना वायरस के बारे में विशेष सूचना।
[ ] 
[ ] कोरोना वायरस के बारे में विशेष सूचना।
[ ]   कोरोना वायरस किस प्रकार फैला

[ ] 8 दिसंबर 2019। पहला लक्षण दिखाई दिया वुहान में 1 जनवरी 2020 को बाजार बंद कर दिया गया था। और वहां की जनता को जिसको भी कोराना वायरस से संक्रमित व्यक्तियों को अलग कर दिया गया था। 400 स्वास्थ्य कर्मियों और 700 अन्य लोगों पर शुरुआत में निगरानी रखी गई। वायरस का पता लगाने के लिए। पीसीआर परीक्षण तैयार किया गया। 

कोरोना वायरस के बारे में विशेष सूचना।
[ ]   संकुल में 41 लोगों में2019-nCoV कोरोना वायरस की पुष्टि की गई। संक्रमण से मरने की खबर पहेली 9 जनवरी 2020 को हुई। वुहान शहर को 23 जनवरी 2020 को। चीन से अलग रखा गया वुहान शहर से सभी सार्वजनिक परिवहन अंदर व बाहर निलंबित कर दिया गया। इस प्रकार 30 जनवरी 2020 को। विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कोरोनावायरस को अंतर्राष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित कर दिया गया। डब्ल्यूएचओ द्वारा। इस प्रकार का आपातकाल 2009 के एच वन एन वन के बाद छठा आपातकाल है जो डब्ल्यूएचओ द्वारा घोषित किया गया।

कोरोना वायरस के बारे में विशेष सूचना।
[ ] Coronavirus kya hai इसके बचाव
[ ] Coronavirus kya hai इसके बचाव
[ ] कोरोना वायरस की शुरुआत एक नए वायरस के प्रकार में हुई है। जो कि इस तरह से है।2019-nCoV 
[ ] Coronavirus kya hai इसके बचाव--- यह वायरस चीन के मध्य वुहान शहर में 2019 दिसंबर के मध्य संक्रमण फैला इस वायरस का ! चीन में बहुत सारे लोगों को बिना कारण ही निमोनिया की बीमारी होने लगी चीन का स्वास्थ्य विभाग महकमा। सदमे में आ गया सच में क्योंकि यहां के लोग अधिकतर। वुहान सी फूड मछली मार्केट में काम करते थे साथ ही साथ। जानवरों का व्यापार भी करते थे और उन्हीं में यह वायरस पनप रहा था। चीन का स्वास्थ्य महकमा। इस प्रकार सदमे में आया उन्होंने पता लगाना चाहा और चीन के वैज्ञानिकों ने एक नए किस्म के। पुराना वायरस की। नई नस्ल की पहचान। की गई। वायरस 2019-nCoV इसका शुरुआती नाम दिया गया। इस प्रकार इस नए वायरस। कम से कम वही जिनोम पाए गए जो कि। सार्ष कोरोनावायरस में पाए जाते हैं। अभी स्पष्ट नहीं है कि यह वायरस  सार्स वायरस खतरनाक है या नहीं आपको यहां बता दें हम 20 जनवरी 2020 निमोनिया महामारी को रोकने के लिए। प्रभावी प्रयास करने का आग्रह किया।11 फरवरी 2020 तक आपको हम यह बता देते हैं आंकड़ों के हिसाब से चीन में 910 मौतें हो चुकी हैं इस वायरस के कारण इस वायरस का प्रकोप पूरे चीन में फैल गया है और आंकड़ों की मानें तो हम व्यापक परीक्षण में 41500 अधिक मामलों की पुष्टि हुई है जो वायरस से संक्रमित हैं। आपको यह जानकर ताज्जुब होगा कि इनमें से कुछ तो। स्वास्थ्य महकमे के कर्मचारी भी हैं। अब यहां पर हम आपको कुछ दूसरे देश भी बता दें जो इससे संक्रमित से वंचित ना रह पाए। थाईलैंड दक्षिण कोरिया जापान ताइवान मकाउ हॉन्ग कोंग। संयुक्त राज्य, अमेरिका वियतनामआ  और यहां तक सिंगापुर भी इसमें शामिल है। स्वास्थ्य संगठन ने।23 जनवरी 2020 को। इस वायरस के प्रकोप को अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य। संगठन का अंतर्राष्ट्रीय चिंता का विषय घोषित किया। अगर हम बात करते हैं डब्ल्यूएचओ की तो। उन्होंने आप पहले ही घोषणा कर दी थी। की एक व्यापक प्रकोप हैं। 
[ ] 1 बचाओ।
[ ] ----👍 खाँसने छीकने तथा बाथरूम वह खाना खाने के पहले कम से कम 20 से 25 मिनट अपने हाथ अच्छी तरह साबुन से धो ले
[ ] 2 एल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर कम से कम 60 पर्सेंट अल्कोहल सेनीटाइजर में होना चाहिए उससे हाथ अच्छी तरह से धोएं।

कोरोना वायरस के बारे में विशेष सूचना।कोरोना वायरस के बारे में विशेष सूचना।

[ ] विशेष सूचना। वायरस के बारे में।

[ ]        हाथ में और सांसो की सूचना।

[ ] 1 जिन लोगों को संदेह है कि वह संक्रमित है। उन व्यक्तियों को। सर्जिकल मास्क पहनना बहुत जरूरी है ताकि यह लोग एक दूसरे पर ना पहले।
[ ] 2 माउथ वास से गरारा करने व लहसुन खाने से इस बीमारी में कोई भी फर्क नहीं पड़ता है।



[ ] कोरोनावायरस की दवाई के बारे में  बात करें तो पश्चिमी देशों में संयुक्त राज्य अमेरिका।
[ ] राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान।NIH का कहना है कि वह अप्रैल 2020 तक। कोरोना वायरस के वैक्सीन की मनुष्यों पर परीक्षण की उम्मीद कर रहा है।


1 comment:

RDBWorld

Coronavirus

कोरोना वायरस के मामले... *USA* पहला हफ्ता - 2 द्वितीय हफ्ता - 105  तृतीय हफ्ता - 613  *France*  प्रथम हफ्ता - 12  द्वितीय हफ्ता - 191  तृत...

RDBWORLD